Student Life Motivation for Positivity in Hindi | सकारात्मकता के लिए छात्र जीवन के लिए प्रेरणा हिंदी में

Student Life Motivation for Positivity in Hindi | सकारात्मकता के लिए छात्र जीवन के लिए प्रेरणा हिंदी में

जीवन में घटने वाली हर घटना की जिम्मेदारी आपकी होती है । Student Life Motivation में आप अपने जीवन को कैसे बनाना चाहते है यह आपके ऊपर है कि आपको अपनी जिन्दगी को कामयाब बनाना है या दुःखभरी। निर्वाण या दु:स्वप्न चुनना आपके हाथों में है ।

मूल बात यह है कि आप एहसास करें कि समस्याको एक चुनौती के रूप में लेने और अपने सपनों को पूरा करने के लिए कदम उठाने का अधिकार आपका है । आपके जीवन का स्तर इस बात पर निर्भर करता है कि आपके साथ जो घटित होता है, उसको आप किस तरह लेते हैं या फिर उसके बारे में आप क्या सोचते हैं ।

Student Life Motivation for Positivity सक्रिय होने का मतलब यह होता है कि आप पुरानी विफलताओं या कम अनुपब्धियों यानिजी हालातों का हिसाब-किताब नहीं रखते । इसका मतलब यह भी होता है कि आप पुरानी बातों को लेकर रोते-धोते नहीं और दुनिया ने आपके साथ कैसा व्यवहार किया जैसी बातें कर शिकायतों का पिटारा लेकर नहीं बैठ जाते ।

आप इन सबसे आगे निकलने के लिए सक्रिय हुए हैं Student Life Motivation for Positivity एक सच्चे विजेता की मानसिकता विकसित करने के लिए आपको अपनी सक्रियता शक्तियों का उपयोग करना चाहिए । आप स्वयं को इस धरा पर एक नन्हें देवता के रूप में देखें,जिसके अंदर महान सफलता हासिल करने के सारे गुण हैं ।

अपने महत्वाकांक्षा पूरी करने की जबरदस्त इच्छा शक्ति है । गांधी, फोर्ड, लिंकन, बेल, केनेडी और साल्क सफल हुए, तो आप भी हो सकते हैं। Student Life Motivation for Positivity सक्रियता महान सफलता हासिल करने वालों की पहचान रही है । वे अवरोधों और विफलता से सबक लेते हैं । गलतियों को विकास के एक अद्भुत अवसर को रूप में लेते हैं ।अपनी जिंदगी की तकलीफों को गुरू मानते हैं ।

जीवन में किसी भी घटना को नकारात्मक रूप में नहीं लेते । Student Life Motivation for Positivity हर चीज के सिर्फ सकारात्मक पहलू को देखते हैं । आप एक गुलाब और उसके डंठल पर जरा गौर करें : कुछ लोग इसका मतलब यह निकालेंगे कि यह एक गुलाब की झाड़ी है,जिसमें कुछ काँटे हैं, तो कुछ समझेंगे कि यह काँटेदेरा झाड़ी है, जिसके सिरे पर गुलाब का फूल है ।

चीज एक ही है, मगर आप उसका अपना-अपना मतलब निकालते हैं ।एक बार आप प्रभावशाली ढंग से सोचने की आदत डाल लेते हैं, तो फिर एक नयी यथार्थ दुनिया उजागर होने लगती है । जब आपको इस बात Student Life Motivation for Positivity का एहसास हो जाता है कि आपके विचारों में आपका भाग्य बदलने की अनंत शक्ति विराजमान है, तो विस्मयकारी चीजें प्रगट होने लगती हैं|

खासतौर पर आप अपनी बुद्धि का 15% इस्तेमाल करते है।  फिर बाकी क्षमता का क्या होता है ? ऐसे में क्या हम अकिंचन- सा जीवन जीकर प्रकृति प्रदत्त अपने दिमाग के अरबों कोशिकाओं और अद्भुत काया को यूँ ही बरबाद हो जाने देना चाहतेहैं ?  पलक झपकते मात्र एक पल में अभी आप अपने जीवन का कायाकल्प कर सकते हैं ।

एक Student Life Motivation for Positivity  बुलंद जीवन जीने का अभी संकल्प लें । सक्रिय होने का मतलब आप अपने भाग्य केनिर्माता हैं, गुलाम नहीं । अपने भूत में घटी या भविष्य में घटने वाली किसी भी घटना का मतलब निकालने के लिए आप आजाद हैं । उदाहरण के लिए आपका कोई अपमान करता है, आपअपनी मर्जी से इसका कुछ भी अर्थ निकाल सकते हैं ।

सामान्य लोग गुस्से में हैं और ऐसा लगता है कि बार-बार यह पूछने के लिए कि आप इसे कैसे करें यह हो सकता है? इस तरह आप खुद को नकारात्मक सोच के लिए धक्का देते हैं और आपके पास हैकोई नौकरी नहीं।

लेकिन लोग इस घटना के लिए सक्रिय सोचते हैंयह निष्कर्ष निकालने का अवसर प्रतीत होता है। Elenore Rosweelt ने कहा: “आपकी अनुमतितुम्हारे बिना चोट नहीं पहुंच सकता। “गांधी ने दूसरे शब्दों में कहा:” अगरअगर हम नहीं चाहते हैं, तो वे हमारे आत्म-सम्मान को जब्त नहीं कर सकते हैं। ” महत्वपूर्ण बात है, किसी घटनाका मतलब निकालना ।

आप चाहें तो उसका अपने को फायदा पहुंचाने वाला मतलब निकाल सकते हैं । आपके साथ कोई दुराचरण करता है, तो सामान्य तौर पर इससे पैदा होने वाले आप नकारात्मक परिस्थितियों में कुछ भी मतलब निकाल सकते है। 

:i) बेचारा ! मैं उसकी क्या मदद कर सकता हूँ । शायद उसका आज का दिन खराब चल रहाहै।

ii) मैं इस घटना से क्या सबक ले सकता हूँ । मैं इसका इस्तेमाल अपनी जीवन साधना के मार्ग में कैसे कर सकता हूँ?

iii) हर घटना के पीछे एक वजह होती है । इसका कोई सकारात्मक नतीजा जरूर निकलेगा ।

iv) अगर इस मामूली घटना से खुद को परेशान होने देता हूँ तो, इसका मेरे शरीर और मन पर क्या विपरीत असर पड़ेगा ? मैं इस छोटी सी परेशानी को इतना ज्यादा क्यों सोच रहा हूं।

vi) मैं एक नारंगी जैसा हूँ, निचोड़े जाने पर वही बाहर आता है, जो उसके अंदर रहता है ।यदि मैंने अपने मन को शांत रखा तो आश्चर्यजनक गुण प्रगट होगा ।

यदि नकारात्मक गुण प्रगट होता है, तो इसका मतलब की बुरी बातों और सोच को मुझे अपने उपर हावी नहीें होने देना हैं याद रखें, सर्प काटने से कोई नहीं मरता, दरअसल काटने के बाद जो विष शरीर में फैलता है, वह प्राणघातक साबित होता है । किसी दूसरे इनसान के सर्पदंश का जहर अपने अंदर न फैलने दें । Student Life Motivation for Positivity आप इस जहर को फैलने से रोक सकते हैं ।

क्योंकि अपने दिमाग में पैदा होने वाले विचार की जिम्मेदारी आप पर होती है । अपने मन के बगीचे में हर दिन के हर मिनट और हर सेकेंड प्रवेश करने वाले विचारों पर नियंत्रण रख कर Student Life Motivation for Positivity हर दिन को एक महाजश्न में बदल सकते हैं ।सक्रिय होने का मतलब आप एक परमानंद का जीवन जी सकते हैं ।

बस आपको यह करना है कि Student Life Motivation for Positivity अपनी जिंदगी के खूबसूरत चंदवे में घटने वाली हर घटना को एक सकारात्मक नजरिए से देखें । कोई भी अनुभव असुखकारी नहीं होता । हर अनुभव में आपके व्यक्तित्व केएक अंश को हसीन बनाने की संभावना छुपी रहती है ।

यह एक चुनौती भी पेश कर सकता है,जो कि शारीरिक, मानसिक, पेशेवर और आध्यात्मिक रूप से आपको एक नयी ऊँचाई पर पहुंचा सकता है । सच्चे विजेताओं को समस्याओं में महान अवसर दिखायी देता है । जहाँ पर दूसरे असफल हो जाते हैं, वहाँ पर वे फलते-फूलते हैं ।

किसी भी तरह की मंदी छायी हो, कुछ मुट्ठीभर उद्यमी ऐसे होते हैं, वे कुबेर का खजाना ढूँढ़ निकालते है, शेयर के खिलाड़ी तब खरीदारी करते हैं, जब दूसरे बेचने की आपाधापी कर रहे होते हैं । हर बारिशी तूफान में खुला नीला आसमान देखें वह हमेशा होता है ।

Student Life Motivation for Positivity सक्रियता आत्म-साधना के सफर का पहला कदम होता है । यह आत्म-नियंत्रण से ज्यादाकुछ भी नहीं है । साधना संबंधी सारे जरूरी गुणों की तरह आत्म-नियंत्रण धीरज, लगन औरनियमित प्रयास से विकसित किया जा सकता है ।

नियमित रूप से अगर आप आत्म-नियंत्रण Student Life Motivation for Positivity का अभ्यास करते हैं, तो सचमुच में अपने जीवन की बागडोर आप अपने हाथ में ले सकते हैं अपने अंदर सोयी पड़ी अनंत शक्तियों को जगायें । क्या आप इस चुनौती को स्वीकार करते हैं ? तो कमेंट सेक्सन में अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें। धन्यवाद।

Add Comment